क्रिप्टोकुरेंसी क्या है?

क्रिप्टोकुरेंसी क्या है?

क्रिप्टोक्यूरेंसी एक प्रकार की आभासी मुद्रा है जो स्वामित्व, सुरक्षा और आम सहमति के लिए क्रिप्टोग्राफी का उपयोग करती है। बहुत से लोग क्रिप्टोकरेंसी के बारे में बात कर रहे हैं क्योंकि वे बहुत लोकप्रिय हैं और उन्होंने थोड़े समय में बड़ी मात्रा में धन उत्पन्न किया है और टोकन स्वामित्व क्षमता के साथ एक नए प्रकार के इंटरनेट को जन्म दिया है। इसे वेब 3.0 के नाम से जाना जाता है।
इस पोस्ट के अनुसार, क्रिप्टोकरेंसी का $1.257 USD का मार्केट कैप है। यह सभी बाजारों में हालिया मंदी के कारण है क्योंकि अतीत में कुल बाजार पूंजीकरण 2 ट्रिलियन से अधिक रहा है।
लेकिन सभी आभासी मुद्राएं क्रिप्टोग्राफी का उपयोग नहीं करती हैं, जिसका अर्थ है कि सभी आभासी मुद्राएं क्रिप्टोकाउंक्शंस नहीं हैं। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम चर्चा करेंगे कि क्रिप्टोकुरेंसी क्या है, वे ब्लॉकचेन के शीर्ष पर कैसे बने हैं और आप उनमें निवेश कैसे शुरू कर सकते हैं!

आभासी मुद्रा बनाम क्रिप्टोक्यूरेंसी


सभी क्रिप्टोकरेंसी वर्चुअल मनी हैं लेकिन इसके विपरीत नहीं। उदाहरण के लिए, एक अमेज़ॅन उपहार कार्ड एक डिजिटल मुद्रा का एक रूप है क्योंकि इसका एक-से-एक मूल्य उस देश की मुद्रा से जुड़ा होता है जिसमें इसे खरीदा गया था (मतलब $ 100 का उपहार कार्ड $ 100 के लायक है) लेकिन यह इसके द्वारा समर्थित नहीं है किसी भी प्रकार की क्रिप्टोग्राफी; इसलिए यह एक क्रिप्टोकरेंसी नहीं है।
CoinMarketCap पर सूचीबद्ध बिटकॉइन, एथेरियम और 19,509 अन्य क्रिप्टोकरेंसी क्रिप्टोग्राफिक ब्लॉकचेन तकनीक द्वारा समर्थित हैं और इसलिए इन्हें क्रिप्टोकरेंसी माना जाता है।

बिटकॉइन क्या है?


बिटकॉइन पहली और सबसे प्रसिद्ध क्रिप्टोक्यूरेंसी है, जो आमतौर पर सभी क्रिप्टोकरेंसी के मार्केट कैप में 40 के मध्य प्रतिशत को बनाए रखता है। इसे 2009 में एक गुमनाम व्यक्ति या लोगों के समूह द्वारा उर्फ सतोशी नाकामोतो का उपयोग करके बनाया गया था। बिटकॉइन एक विकेन्द्रीकृत मुद्रा है, जिसका अर्थ है कि यह किसी भी सरकार या वित्तीय संस्थान द्वारा विनियमित नहीं है, केवल अंतर्निहित कोड द्वारा जो बिटकॉइन नेटवर्क चलाता है।
ईथर एक और लोकप्रिय क्रिप्टोक्यूरेंसी है जिसे 2015 में लॉन्च किया गया था। ईथर, जिसे आमतौर पर एथेरियम के रूप में जाना जाता है, बिटकॉइन से अलग है क्योंकि इसमें प्रोग्राम योग्य स्मार्ट अनुबंध हैं। स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट ऐसे प्रोग्राम हैं जो एथेरियम ग्लोबल कंप्यूटर पर चलते हैं, जिन्हें एथेरियम वर्चुअल मशीन (ईवीएम) के रूप में जाना जाता है।
इसका मतलब है कि डेवलपर्स, इंजीनियर और स्मार्ट उत्पाद लोग एथेरियम ब्लॉकचेन के शीर्ष पर एप्लिकेशन बना सकते हैं। इनमें Axie Infinity और Otherside जैसे गेम के साथ-साथ Decentraland और Sandbox जैसे Metaverse इकोसिस्टम शामिल हैं।
तकनीकी रूप से कहें तो, हर सार्वजनिक ब्लॉकचेन जो मज़बूती से चलता है (खांसी** सोलाना) एक ट्यूरिंग कम्प्लीट वर्ल्ड कंप्यूटर या एक वैश्विक कंप्यूटर है जो वास्तविक समय में लेनदेन को संभालता है।
यह कैसे होता है और ट्यूरिंग कंप्लीटनेस का क्या अर्थ है, यह एक बड़ा विषय है जिसके लिए कई पोस्ट की आवश्यकता होती है, इसलिए हम इसे अलग से कवर करेंगे।

ब्लॉकचेन क्या है?

एक ब्लॉकचेन एक वितरित खाता बही है जिसमें एक निश्चित समय (आमतौर पर वर्तमान क्षण) तक सभी क्रिप्टोक्यूरेंसी लेनदेन की एक सूची होती है, जैसे कि एक ब्लॉक को संशोधित करने में अंतर्निहित क्रिप्टोग्राफी के काम करने के तरीके के कारण पूरी श्रृंखला को संशोधित करना शामिल है। यह सुनिश्चित करता है कि वास्तविक ब्लॉकचेन अपरिवर्तनीय है। तथ्य के बाद इसे बदला नहीं जा सकता है और इसलिए इसे लेन-देन करने का एक विश्वसनीय और विश्वसनीय तरीका बनाता है।
क्रिप्टोकरेंसी को ब्लॉकचेन के ऊपर बनाया गया है। ब्लॉक की एक श्रृंखला वितरित की जाती है क्योंकि यह दुनिया भर के कई कंप्यूटरों में फैली हुई है। बिटकॉइन और ईथर दोनों के अपने-अपने ब्लॉकचेन हैं।
ब्लॉकचेन सार्वजनिक और निजी दोनों हो सकते हैं। इसलिए इस बात से अवगत रहें कि आप किन कंपनियों में निवेश करते हैं और उनके पीछे अंतर्निहित कंपनी/कानूनी संस्था है। अज्ञात/दुर्भावनापूर्ण संस्थाओं द्वारा बनाए गए बहुत सारे स्कैमी ब्लॉकचेन हैं।

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कैसे करें


यदि आप क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने में रुचि रखते हैं, तो आपको कुछ चीजें जाननी चाहिए।
सबसे पहले, आपको क्रिप्टोकरेंसी खरीदने और बेचने के लिए एक प्रतिष्ठित एक्सचेंज खोजने की जरूरत है क्योंकि आपको फिएट मनी (रुपये, डॉलर आदि) को क्रिप्टो में बदलने की आवश्यकता है। कुछ लोकप्रिय एक्सचेंजों में कॉइनबेस, वोयाजर, रॉबिनहुड और ब्लॉकफाई शामिल हैं। इन्हें हम केंद्रीकृत एक्सचेंज कहते हैं। विकेंद्रीकृत एक्सचेंज भी हैं। हम केंद्रीकृत और विकेंद्रीकृत एक्सचेंजों के बीच के अंतर को भी अलग से कवर करेंगे।
दूसरा, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपके पास अपनी क्रिप्टोकरेंसी को स्टोर करने के लिए एक सुरक्षित वॉलेट है। लोकप्रिय सॉफ्टवेयर वॉलेट में मेटामास्क, कॉइनबेस वॉलेट और फैंटम शामिल हैं। लोकप्रिय हार्डवेयर वॉलेट में लेजर या ट्रेजर के उत्पाद शामिल हैं।

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर वॉलेट में क्या अंतर है?


उस अवधारणा को निजी कुंजी की "हिरासत" के साथ करना है, जो अनिवार्य रूप से कुंजी हैं जो एक विशिष्ट वॉलेट खाते के पते के तहत ब्लॉकचैन पर आपके फंड को "लॉक" करते हैं। हम इसका पता लगाएंगे कि एक अलग पोस्ट में वॉलेट कस्टडी अपने आप में एक बड़ा विषय है!
तीसरा, आपको विभिन्न प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करके अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने की आवश्यकता है। अपने सभी अंडे एक टोकरी में न रखें! और अंत में, किसी भी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने से पहले अपना खुद का शोध करना न भूलें। इसमें अंतर्निहित अकादमिक पेपर (आमतौर पर श्वेत पत्र के रूप में जाना जाता है), और वीटिंग टीम और डेवलपर पृष्ठभूमि को पढ़ना शामिल है।
क्रिप्टोकरेंसी और एनएफटी जैसी डिजिटल संपत्तियां अस्थिर हो सकती हैं और इन्हें सावधानी से निवेश किया जाना चाहिए। केवल आप ही अपनी जोखिम सहनशीलता जानते हैं, इसलिए सावधान रहें! कभी भी पैसे का निवेश न करें, आपको बिलों और दिन-प्रतिदिन के खर्चों का भुगतान करने की आवश्यकता है।
क्रिप्टोकरेंसी एक नया और रोमांचक एसेट क्लास है जिसमें काफी संभावनाएं हैं। हमें उम्मीद है कि इस ब्लॉग पोस्ट ने आपको यह समझने में मदद की है कि क्रिप्टोकरेंसी क्या हैं और आप उनमें निवेश कैसे शुरू कर सकते हैं!
हम अलग-अलग पोस्ट में सर्वसम्मति, सुरक्षा, इंटरऑपरेबिलिटी, वॉलेट और वॉलेट कस्टडी की अवधारणा आदि जैसे गहरे विषयों पर चर्चा करेंगे।

बने रहें और पढ़ने के लिए धन्यवाद!

farezv.com is for informational and educational purposes. It's not investment or financial advice. Please do your own research before investing in any companies, securities or digital assets discussed here.